तीसरे टी-20 में भारत की जीत, सीरीज जीतने की उम्मीदें बरकरार

रजनीश कुमार

नई दिल्ली, 15 जून

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला के तीसरे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 48 रनों से हरा दिया। विशाखापत्तनम में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 180 रनों का लक्ष्य दिया जिसके जवाब में पूरी अफ्रीकी टीम 19.1 ओवर 131 रनों पर ढ़ेर हो गई। भारत की ओर से मैच के हीरो और मैन ऑफ द मैच यजुवेंद्र चहल ने तीन, हर्षल पटेल ने चार और अक्षर पटेल और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट चटकाए।

ईशान-गायकवाड़ की शानदार शुरुआत

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने लगातार श्रृंखला का तीसरा टॉस भी जीत लिया। टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने फिर से गेंदबाजी चुनी, लेकिन भारतीय ओपनर ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान टेंबा बवुमा के फैसले को गलत साबित कर दिया और 9.5 ओवरों में 97 रनों की तेजतर्रार शुरुआत दिलाई। ऋतुराज गायकवाड़ ने अपने करियर का पहला अर्धशतक जड़ते हुए 35 गेंदों में दो छक्कों और सात चौकों की मदद से शानदार 57 रन बनाए। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ईशान किशन ने भी श्रृंखला का दूसरा अर्धशतक जड़ दिया। ईशान किशन ने भी 35 गेंदों में 54 रनों की तेजतर्रार पारी खेली जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल है। दसवें ओवर की अंतिम गेंद पर केशव महाराज ने फॉलो थ्रू में ऋतुराज गायकवाड़ का शानदार कैच लेकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। 12 वें ओवर तक 120 रन बन चुका था। ऐसा लगा रहा था भारत 200 रन से ऊपर का लक्ष्य देगा, लेकिन फिर साउथ अफ्रीका ने एक के बाद एक विकेट लेकर जबरदस्त वापसी की और भारत को 179 रनों पर रोक दिया। हार्दिक पंड्या ने अंत में 21 गेंदों में 31 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से प्रिटोरियस ने दो तो वहीं रबादा, शम्सी और केशव महाराज ने एक एक विकेट झटके।

शुरुआत से ही भारत ने दबाव बनाए रखा

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका पर भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पावरप्ले के भीतर ही 38 रनों पर दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए। उसके बाद लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने एक के बाद एक मिडिल ऑर्डर के तीनों खिलाड़ियों को आउट कर साउथ अफ्रीका की कमर तोड़ दी जिससे अफ्रीकी टीम उबर नहीं सकी और 131 रनों पर ढ़ेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकें। साउथ अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासेन ने सबसे ज्यादा 24 गेंदों में 29 रन बनाए।

इस जीत के साथ भारत की उम्मीदें बरकरार

करो या मरो के इस मैच में जीत के साथ भारत के सीरीज जीतने की उम्मीदें बरकरार है। कप्तान के रूप में ऋषभ पंत की यह पहली जीत थी जिसे वह बरकरार रखना चाहेंगे। इसके साथ ही भारत ने साउथ अफ्रीका के लगातार सात जीत का सिलसिला भी तोड़ दिया है। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने पिछले सात टी- 20 मुकाबलों में लगातार भारत को हराया है। भारत ने तीनों मैचों में अब तक एक ही प्लेइंग इलेवन उतारी है। तीन मैचों में आवेश खान एक भी विकेट नहीं चटका पाए हैं। ऐसे में अगले मैच में नए गेंदबाज उमरान मलिक को मौका मिल सकता है। श्रृंखला का अगला मुकाबला शुक्रवार को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर भारत सीरीज में बराबरी करना चाहेगी।

Write a comment ...